छोटे व्यवसाय के लिए डिजिटल मार्केटिंग(Digital Marketing) की आवश्यकता क्यों है ?

छोटे ब्यबसाय के डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing for small businesses) क्यों जरूरी हे ?


बदलते बाजार का झुकाव अब डिजिटल दुनिया की ओर अधिक है। हर कोई चाहता है कि सामान उनकी उंगलियों पर उपलब्ध हो। ग्राहक अब उत्पादों की तस्वीरें देख रहे हैं, समीक्षाओं को पढ़ रहे हैं, सबसे छोटी खरीदारी करने से पहले स्टार रेटिंग का ध्यान रख रहे हैं।

व्यापार का पारंपरिक तरीका मौलिक रूप से बदल रहा है और, स्थानीय व्यवसायों और दुकानों को अब डिजिटल मार्केटिंग की ओर रुख करना होगा। यह व्यवसाय को एक नई बढ़त देने का एकमात्र तरीका है अन्यथा प्रतियोगिता स्टोर मालिकों को समाप्त कर सकती है।

पहले से, स्थानीय स्टोर मार्केटिंग शब्द विज्ञापन के मुंह तक सीमित है जो अब प्रभावी नहीं है। इसलिए, उन्हें व्यवसाय करने के अपने तरीके को डिजिटल मार्केटिंग ट्रेंड में बदलना होगा।

इसका मतलब यह हे की जो भी आपका ऑफलाइन बिज़नेस(Offline Business) हे , चाहे आप कोई उत्पाद या सेवाएं प्रदान करते हो उसको आपको ऑनलाइन(Online business) करना होगा। तभी आप आज के दौर में अपनी बिज़नेस के साथ खरे उतर पायेंगे। 

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डिजिटल मार्केटिंग कैसे शुरू करें?(How to start digital marketing?)


ऐसा करने के संभावित लाभ हैं। लाभ के बाद सबसे अधिक मांग डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से व्यवसाय के लाभ में सुधार है। कई मंच हैं जिनके माध्यम से यह कार्य आसानी से किया जा सकता है। आइए हम डिजिटल मार्केटिंग में प्रवेश करने के लिए कुछ तरीकों पर ध्यान दें और अपने स्थानीय व्यवसाय या स्टोर को स्वयं की डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी में बदल दें।

Websiteवेबसाइट शुरू करना एक आसान काम है। अधिक महत्वपूर्ण यह है कि वेबसाइट पर किन चीजों को शामिल किया जाए। चुनने के लिए कई विकल्प हैं, जैसे ऑनलाइन पेमेंट गेटवे पार्टनर, सभी प्रकार के डेबिट और क्रेडिट कार्ड की प्रोसेसिंग आदि। हालांकि, इन बातों को बाद में भी अपडेट किया जा सकता है क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग में प्रवेश करने के लिए पहला कदम ग्राहक बढ़ाने पर केंद्रित होना चाहिए। उस क्षेत्र में आधार जहां व्यवसाय स्थित है।

भारत में बहुत सारे E-Commerce सेल्लिंग प्लेटफॉर्म्स हे जिनके साथ आप जुड़के बिना वेबसाइट के भी अपना काम चला सकते हे। जैसे की Amazon Seller, Flipkart, Indiamart, Jiomart इत्यादि काफी सारे प्लेटफॉर्म्स हे जिनके साथ आप जुड़के इ-कॉमर्स सेलर(E-commerce seller) बन सकते हे। 

Advertisement: एक स्थानीय स्टोर जो खुद एक डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी है, को वेबसाइट बनाने के बाद सर्च इंजन में डिजिटल मार्केटिंग से शुरुआत करनी चाहिए। यहां तक कि अगर किसी स्टोर में एक वेबसाइट नहीं है, तो भी, खोज इंजन को अपने नाम और इलाके को पहचानने में सक्षम होना चाहिए जैसे ही कोई सामान की खोज करता है। 

उदाहरण के लिए, यदि किसी के पास किराने की दुकान है और कोई ’किराने की दुकान मेरे पास खोजता है’, तो स्टोर को शीर्ष परिणामों में पंजीकृत होना चाहिए। यह खोज इंजन में व्यवसाय को सूचीबद्ध करके किया जा सकता है जो कि नि: शुल्क है। फिर भी, खोज इंजनों में सशुल्क विज्ञापन के लिए एक और प्रभावी तरीका चुना जा रहा है। इस तरह, खोज इंजन स्टोर को अपने पृष्ठों में दिखाते हैं लेकिन एकमात्र कैच यह है कि स्टोर को इस रणनीति से लाभान्वित होने के लिए एक वेबसाइट की आवश्यकता है।

 Social Media: आज के युग में इसके बिना कुछ भी संभव नहीं हे। यह इतना बेहतरीन प्लेटफार्म हे जिसके इस्तेमाल करके आप अपनी ब्यबसाय को कई गुना बड़ा सकते हे। 

अपनी खुद की एक डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी के रूप में, स्टोर को सोशल मीडिया पर खुद की मार्केटिंग करने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, एक स्टोर या व्यवसाय फेसबुक पेज, ट्विटर हैंडल शुरू कर सकता है, और दोस्तों और परिवार को पेज में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर सकता है। धीरे-धीरे प्रगति करते हुए, व्यवसाय अपने ग्राहकों को सोशल मीडिया पर अपडेट खोजने के लिए कह सकता है। 

यह तेजी से नहीं किया जा सकता है, लेकिन धीरे-धीरे और तेजी से एक व्यवसाय अपनी सामाजिक उपस्थिति दर्ज कर सकता है। हर बार कुछ अपडेट प्रकाशित करना भी महत्वपूर्ण है ताकि पेज विज़िटर आते रहें अन्यथा यह अप्रभावी हो सकता है।

इसके बाद एक और कदम सोशल मीडिया पर विज्ञापन भी कर सकते हे । सामाजिक प्लेटफ़ॉर्म आपके व्यवसाय के पृष्ठ का विज्ञापन करने के लिए बहुत अधिक शुल्क नहीं लेता है। उदाहरण के लिए फेसबुक बिज्ञापन (Facebook Ads) , इंस्टाग्राम बिज्ञापन (Instagram Ads), गूगल बिज्ञापन (Google Ads) आदि। और, वे आपको उन क्षेत्रों को चुनने की सुविधा भी प्रदान करते हैं, जहाँ आप अपने पृष्ठों को विज्ञापित करना चाहते हैं। 

इस तरह, आस-पास के इलाके आपके स्टोर और उसकी सेवाओं के बारे में भी जान सकते हैं। हालांकि, लंबे समय तक विज्ञापन अभियान चलाना आवश्यक नहीं है। इसके बजाय, नियमित अंतराल पर विज्ञापन चलाना अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है। हफ्तों तक विज्ञापनों को देखने के लिए मजबूर करने के बजाय समय-समय पर व्यवसाय के लोगों को याद दिलाना महत्वपूर्ण है।

डिजिटल मार्केटिंग के फ़ायदे (Benefits of Digital Marketing)


डिजिटल मार्केटिंग रणनीति और योजनाओं के बारे में है। निवेश बहुत अधिक नहीं है। लेकिन, अभियानों को रणनीतिक बनाने और डिजिटल दुनिया में उपस्थिति दर्ज करने पर अधिक ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए। डिजिटल दुनिया में अपनी उपस्थिति दर्ज कराना आजकल सभी के लिए महत्वपूर्ण है। इस तरह, एक स्थानीय व्यवसाय खुद को बदल सकता है। और, डिजिटल दुनिया की प्रगति ने हर व्यवसाय को बड़ा सोचने और पूरी दुनिया को एक बाजार के रूप में पेश करने के अवसर के द्वार खोल दिए हैं। आइए हम समझते हैं कि इस परिवर्तन से स्थानीय व्यवसाय या स्टोर को कैसे फायदा हो सकता है।

Reduction in operating costs: डिजिटल मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा यह हे की परिचालन के लिए आपको कोई मोटा रकम लगाने की जरूरत नहीं होगी।कई व्यवसाय ऐसे भी हैं जो केवल गोदामों में चल रहे हैं, वह भी सफलतापूर्वक। 

यह केवल इसलिए संभव है क्योंकि ये व्यवसाय डिजिटल मार्केटिंग में सफल हैं और उनके पास अपना स्थानीय स्टोर केवल ऑफलाइन के बजाय ऑनलाइन है। वे शुरुआत में डिजिटल विज्ञापन एजेंसी के लिए सक्षम हैं और अब केवल ऑन-डिमांड का आर्डर प्राप्त करते हैं। और, देश के हर हिस्से में अपने उत्पादों को शिप करते हे। 

एक स्थानीय स्टोर या व्यवसाय भी डिजिटल मार्केटिंग का रुख कर सकता है और इससे इसकी परिचालन लागत भी कम हो सकती है। परिचालन लागत में कमी का प्राथमिक कारण यह है कि लोगों को आपके स्टोर में आने की आवश्यकता नहीं है।

इसलिए, स्टोर को बेहतर ग्राहक अनुभव के लिए अपने बुनियादी ढांचे का प्रबंधन करने की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए, हर उत्पाद के लिए स्टैंड की संख्या भंडारण इकाइयों के लिए रूपांतरित हो सकती है और आकार केवल आवश्यक स्टॉक के अनुसार हो सकता है। एक स्थानीय व्यवसाय को अतिरिक्त वस्तुओं को स्टॉक नहीं करना होगा जो कि मांग में है। संक्षेप में, पूरे बुनियादी ढांचे को उन सामानों से भरा जा सकता है जो बेच रहे हैं।

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Increase productivity: अब, हम सभी जानते हैं कि जो कोई भी व्यवसाय चला रहा है वह उत्पादक है। लेकिन, जैसे ही व्यापार डिजिटल दुनिया में अपनी उपस्थिति दर्ज करता है, उत्पादकता की संख्या बढ़ जाती है। यह डिजिटल मार्केटिंग के कई प्रसिद्ध लाभों में से एक है। चूंकि उत्पादकता में वृद्धि का व्यवसाय पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। 

डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी में विशेषज्ञ के रूप में व्यवसाय चलाने का मतलब है कि स्टोर में कम कागजी कार्रवाई होगी। कागजी कार्रवाई जितनी कम होगी, किसी भी चीज़ को ट्रैक करने का उतना कम समय जो इनवॉइस से लेकर इनवेंटरी पोजीशन तक हो सकता है।

इसके अलावा, स्टोर में इन्वेंट्री का प्रबंधन आसान हो सकता है। यह स्थानीय व्यवसाय चलाने में शामिल उत्पादन और वाणिज्यिक प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित कर सकता है। ऑनलाइन एक स्थानीय स्टोर के लिए हर चीज के लिए अधिक सटीक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। और, अधिक सटीक होने के लिए ऑनलाइन कई उपकरण हैं जो आपको बता सकते हैं कि बेहतर परिणामों के लिए ध्यान केंद्रित करने और विकसित करने के लिए कहां क्या करना है। ऑफ़लाइन स्थानीय व्यवसाय की तुलना में सब कुछ अधिक उत्पादक और कम श्रमसाध्य हो जाता है।

Improvement in customer experience: किसी भी व्यवसाय और स्टोर का सबसे आवश्यक हिस्सा एक अच्छा ग्राहक अनुभव है। और, मालिक इतनी राशि खर्च करता है ताकि स्टोर पर आने वाले ग्राहकों को अच्छा अनुभव हो।

लेकिन, प्राथमिक सवाल यह है कि डिजिटल मार्केटिंग व्यवसाय के मालिक को ग्राहक के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कैसे कदम उठा सकती है। आसान जवाब ग्राहकों की समीक्षा है। ग्राहक आपको उनके उत्पाद अनुभव, वितरण अनुभव, स्टोर खोजने में आसानी, उनके द्वारा आवश्यक उत्पाद खोजने में आसानी, आपके स्टोर पर उनके समग्र अनुभव के बारे में बता सकते हैं।

इसके अलावा, वे आपके स्टोर को विभिन्न पहलुओं पर रेट कर सकते हैं जो आपके ग्राहकों को खुश करने के लिए आवश्यक क्षेत्रों की ओर आपके प्रयासों को निर्देशित कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, मौजूदा ग्राहक वास्तव में स्टोर की डिजिटल उपस्थिति को पसंद करने वाले हैं। और, वे आपको ठीक-ठीक बता सकते हैं कि किन क्षेत्रों में सुधार की आवश्यकता है। 

आपके स्टोर के साथ उनका पिछला अनुभव निश्चित रूप से आपकी डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों को विकसित करने में आपकी मदद कर सकता है।

Internal process integration: स्थानीय व्यवसाय और स्टोर अक्सर आंतरिक प्रक्रिया एकीकरण के लाभों की अनदेखी करते हैं। सरल शब्दों में, इसका मतलब है कि सिस्टम का विकास और स्टोर के व्यवसाय को बेहतर बनाने के लिए संगठनात्मक प्रदर्शन को बढ़ाना। 

अधिक सरलता से, इस प्रक्रिया में कर्मचारियों के लिए कार्य की एक मानक प्रक्रिया विकसित करना शामिल है। इस प्रक्रिया से न केवल कर्मचारियों का बल्कि ग्राहकों का भी संतुष्टि स्तर बढ़ता है। जब कोई स्टोर डिजिटल मार्केटिंग की ओर बढ़ता है तो प्रत्येक कर्मचारी को कुछ जिम्मेदारियों के साथ नामित किया जाता है।

यह सबसे सरल और प्रभावी प्रक्रियाओं में से एक है, जो एक स्थानीय व्यापार डिजिटल मार्केटिंग में प्रवेश करते ही स्वचालित रूप से चलने लग जाता है। इस कारन आपका  कर्मचारी के ऊपर भी काम का प्रेशर काफी कम हो जाता हे। इस कारण वह ग्राहक को अपनी सेवाओं से संतुष्ट करने के लिए अधिक इच्छुक है। बदले में, स्टोर को उसके प्रदर्शन का लाभ मिलता है।

Strengthen the brand value: जैसे ही यह डिजिटल मार्केटिंग की ओर बढ़ता है, स्थानीय व्यवसाय को बाजार में प्रतिस्पर्धात्मक लाभ मिलता है। यह रणनीति स्टोर की विश्वसनीयता पर सकारात्मक रूप से प्रतिबिंबित करती है और इसके ब्रांड मूल्य में सुधार करती है। 

यह व्यवसाय की ओर अधिक ग्राहकों को आकर्षित करता है। संगठन के आंतरिक प्रदर्शन का समग्र रूप से मजबूत होना भी एक कारण है जिसके कारण एक स्थानीय व्यवसाय एक विश्वसनीय ब्रांड बन सकता है।

New possibilities: डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटेजी उनके लोकल स्टोर के दरवाजे दुनिया के लिए खोलती है। यह एक नया ग्राहक आधार बनाता है। इससे लोगों की स्थानीय व्यापार तक पहुंच बढ़ जाती है। यह स्थानीय व्यवसाय के लिए संभावनाओं और अवसरों का नए नए द्वार खोलता है।

डिजिटल मार्केटिंग उन उपकरणों में से एक है जो आवश्यक होने के साथ-साथ स्थानीय दुकानों और व्यापार के लिए भी फायदेमंद है। यदि कोई प्रतिस्पर्धा से बचने और लाभप्रदता बढ़ाने के लिए समर्पित है तो ऑनलाइन स्टोर लेने की रणनीतियों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। कई लाभों के साथ अलग-अलग विधियां हैं। सभी विधियों को एक बार में उपयोग करना आवश्यक नहीं है। 

इसके बजाय, प्रभावों का मूल्यांकन करने के बाद धीरे-धीरे व्यवसाय के डिजिटल फुटप्रिंट को बढ़ाएं। इसके अलावा, डिजिटल मार्केटिंग में कोई बड़ा निवेश शामिल नहीं है। हालांकि, समय-समय पर अपने डिजिटल काम में निवेश करते रहना बेहद फायदेमंद होता है ताकि व्यवसाय अपनी क्षमता के अनुरूप फल-फूल सके।


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