एक सक्सेसफुल Amazon seller कैसे बने ?

Amazon seller कैसे बने ?(How to become a seller on Amazon)

अमेजन हर पल 4,722 डॉलर के उत्पाद बेचता है। यह लगभग $ 283,000 प्रति मिनट रेवन्यू जेनेरेट करता है । अविश्वसनीय, पर सही हे।  बाहरी विक्रेता, अर्थात्, कंपनियां या खुदरा विक्रेता जो अमेज़ॅन पर बिक्री के लिए अपने माल की पेशकश करते हैं, इन बिक्री के एक बड़े हिस्से के लिए जिम्मेदार हैं। आप भी अमेज़न पर अपना उत्पाद  बेच सकते हैं। आप इसका उपयोग मल्टी-मिलियन डॉलर का व्यवसाय बनाने के लिए भी कर सकते हैं। यहां, आप सीखेंगे कि अमेज़न विक्रेता कैसे बनें और Amazon Seller बनने के क्या क्या लाभ हे ।

how to become a successful amazon seller


औसतन, अमेज़ॅन एक दिन में 1.6 मिलियन पार्सल भेजने का प्रबंधन करता है। एक सर्वेक्षण के अनुसार, ऑनलाइन खरीदारी करने वाले सभी लोगों में से 50 प्रतिशत से अधिक लोग विश्व स्तर पर ज्ञात और स्थापित अमेज़ॅन प्लेटफॉर्म (Amazon E-commerce website) पर अपनी खोज शुरू करते हैं। इसलिए, यदि आप एक व्यापारी या पुनर्विक्रेता के रूप में इस मंच पर मौजूद नहीं हैं, तो आप संभावित बाजार का आधा हिस्सा खो देंगे। लेकिन चिंता मत कीजिये क्योंकि अभी भी आप शुरू कर सकते हे।  हम इस अमेज़न विक्रेता गाइड में आपको अमेज़ॅन सेलर बनने का तरीका बताएंगे।
आईएँ शुरू करें!

कोन बिक्री कर  सकता हे ?(Who can sell on Amazon?)

अमेज़ॅन पर कोई भी बेच सकता है, लेकिन, इसके लिए थोड़ा सा प्रोसेस को समझना जरुरी है। जिसने भी अमेज़न सेलर बनने का निर्धारित किया है और हर एक जरुरी चीज को फुलफिल करके अपना बिज़नेस चालू करता हे वह अधिकतम प्रोसेस ऑटोमेशन का आनंद ले सकता है।

एक सफल ब्यबसायी होने के लिए कुछ टेक्निकल ज्ञान की भी आवस्यकता होती है। पर हर किसी ब्यबसायी के पास टेक्निकल एक्सपीरियंस होना नामुमकिन है। खास कर गाओं कसबे के छोटे ब्यापारी जो की अपना छोटा मोटा धंदा चलाते हे। 

इन सभी ब्यपारिओ को मद्दद के लिए अमेज़न ने आजकल एक नया प्रोग्राम लांच किया है। इस काम में आपको मद्दद के लिए एजेंट्स (AMAZON TRAINED E-COMMERCE SPECIALIST) उपलब्ध हे जो इस बिषय में टेक्निकल एक्सपर्ट्स होते हे। 

अमेज़ॅन विक्रेताओं को ब्यापक संभावित ग्राहक प्रदान करता है। अमेज़ॅन की व्यापक व्यवसायिक  प्रबंधन और बिक्री उपकरण भी विक्रेताओं के लिए सेलिंग प्रोसेस आसान बनाते हैं जितना कि वे अकेले नहीं  कर सकते हैं। और आपको अमेज़ॅन के अविश्वसनीय बाज़ार का उपयोग केवल ऑनलाइन उत्पाद बेचने तक सीमित नहीं है, अमेज़ॅन होम सर्विसेज B2C सेवा प्रदाताओं को अपने लोकल क्षेत्रों में ही ग्राहकों से जुड़ने में सक्षम बनाती है।

अमेज़न सेलर अकाउंट सेटअप (How to set up an Amazon seller account?)

अमेज़न विक्रेता के तौर पर काम करने के लिए, आपको पहले एक विक्रेता श्रेणी चुनने की ज़रूरत है, अपने व्यवसाय के बारे में कुछ जानकारी प्रदान करें, और अमेज़न के विक्रेता नीतियों के बारे में जानें।

विक्रेता की श्रेणी का चयन करें: जब आप पहली बार अमेज़ॅन पर बेचने के लिए साइन अप करते हैं, तो आपको सबसे पहले अपने व्यवसाय के आकार के आधार पर तीन अलग-अलग बिक्री श्रेणियों में से एक को चुनना होगा। 

अमेज़ॅन इंडिविजुअल सेलर: यदि आपके पास एक छोटा व्यवसाय है और 30-40 से कम आइटम / महीने बेचने की योजना है, तो आप अमेज़ॅन इंडिविजुअल विक्रेता के रूप में साइन अप कर सकते हैं। यह आपको केवल प्रति बिक्री केवल 1-2% का खर्च देगा जो लेनदेन शुल्क के रूप में काफी सस्ती है।

अमेज़ॅन प्रो विक्रेता: यदि आप प्रति माह 30-40 से अधिक व्यक्तिगत आइटम बेचने की योजना बना रहे हैं, तो आपको प्रो खाते के लिए साइन अप करना होगा। अमेज़न प्रति माह की सदस्यता शुल्क लेता है, साथ ही प्रत्येक बिक्री के लिए कुछ लेनदेन शुल्क भी लेता है जो की आपके प्रोडक्ट प्राइस के ऊपर निर्भर करता है। 

अमेज़ॅन आपूर्तिकर्ता: यदि आप स्वयं उत्पादों का निर्माण करते हैं, तो आप उन्हें थोक व्यापारी के रूप में अमेज़ॅन को बेच सकते हैं। वे उत्पाद लिस्टिंग, पूर्ति और शिपिंग का ध्यान रखेंगे, और जब वे स्टॉक से बाहर होंगे, तो वे आपसे दुबारा ऑर्डर करेंगे।

ध्यान रखें कि कुछ उत्पादों को बिक्री अनुमोदन की आवश्यकता होती है, और यदि अनुमोदित हो, तो उन उत्पादों को बेचने के लिए केवल प्रो अकाउंट वाले विक्रेताओं को ही अधिकृत किया जाता है। खाता प्रकार पर निर्णय लेने से पहले, अमेज़ॅन उत्पादों की व्यापक सूची पढ़ें जिन्हें बेचने के लिए विशेष अनुमोदन की आवश्यकता होती है। 

अमेज़न सेलर अकाउंट बनाने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स (Documents  needed to Create your Amazon seller account)

यह चुनने के बाद कि आप किस श्रेणी में बेचना चाहते हैं, आप अपना अमेज़न विक्रेता खाता सेट कर सकते हैं। अपना खाता सेटअप पूरा करने के लिए, अमेज़ॅन आपसे निचे दिए गए डिटेल्स पूछेगा:

GST या PAN Number : इन दो में  से आपको क्या डाक्यूमेंट्स का जरुरत पड़ेगी यह आपके केटेगरी के ऊपर निर्भर करता है। 

BANK ACCOUNT डिटेल्स :यह सबसे जरुरी दस्तावेजों में से एक है जिसमे आपके जमा राशि एक निर्दिस्ट अवधि में भेजा जायेगा। 

ब्रांड का नाम: यह वह नाम है जो अमेज़ॅन मार्केटप्लेस पर ग्राहकों को दिखाई देता है। बिना ब्रांड के भी अमेज़न में सेल्ल करने का प्रावधान है जिसके लिए आपको कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स सबमिट करने पड़ेंगे। 

कानूनी नाम और पता: यह जानकारी आपके अमेज़न संदर्भ खाते में संग्रहीत है। यदि आप एक पंजीकृत कंपनी हैं या एक काल्पनिक कंपनी का नाम है, तो उस सटीक नाम और पते का उपयोग करें जिस पर आप पंजीकृत हैं।

संपर्क जानकारी: अमेज़ॅन आपकी संपर्क जानकारी का उपयोग आपको आदेश सूचनाएं, वारंटी दावा सूचनाएं और सेवा और तकनीकी अपडेट भेजने के लिए करता है। ग्राहक आपके आदेशों के बारे में प्रश्न पूछने के लिए आपकी ग्राहक संपर्क जानकारी का उपयोग करेंगे। अमेज़न और ग्राहकों के लिए संपर्क समान या अलग हो सकते हैं।

प्रोडक्ट शिपिंग: आप अपने प्रोडक्ट्स को कैसे शिप करेंगे यह भी तय करना होगा। आप खुद से अथबा अमेज़न इजी शिप का सहारा ले सकते हे। 

अपना अमेज़न बिक्री प्लान सेट करें

अच्छी बात यह है कि एक व्यक्तिगत या पेशेवर अमेज़ॅन पुनर्विक्रेता खाता स्थापित करने में बहुत समय और प्रयास नहीं लगता है। आप लगभग 10 मिनट के भीतर तैयार हैं। हालाँकि, यह तैयार होना महत्वपूर्ण है और आपकी सरकारी आईडी हाथ में होनी चाहिए।

इसके बाद अमेज़न आपसे शिपिंग सेवा और आपके द्वारा लिए जाने वाले अमेज़न शुल्क के प्रकारों के बारे में विभिन्न प्रश्न पूछेगा। आपको यह भी सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपकी कर स्थिति के बारे में प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके नए ऑनलाइन व्यवसाय के लिए कानूनी रूप से सब कुछ सेट है।

आपके द्वारा सभी प्रश्नों का उत्तर देने और अमेज़ॅन द्वारा प्रदान किए गए सर्वेक्षण को पूरा करने के बाद, आपने अपना अमेज़न पुनर्विक्रेता खाता स्थापित करना पूरा कर लिया है और उत्पाद बेचना शुरू कर सकते हैं। ध्यान रखें कि सेटअप के दौरान अमेज़ॅन के पूर्ति विकल्पों की जाँच करना सही है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास सही शिपिंग सेवा है।

अमेज़ॅन एफबीए (Amazon FBA)

Amazon FBA मतलब  Fulfilled-by-AmazonAmazon FBA (Fulfilled-by-Amazon) तृतीय-पक्ष प्रदाता के दृष्टिकोण से, यह ई-कॉमर्स एक व्यवसाय मॉडल बहुत ही सरल है। सबसे पहले, आप अपने उत्पादों को एक अमेज़ॅन वेयरहाउस (पूर्ति केंद्र) पर भेजते हैं, फिर आपके उत्पादों को क्रमबद्ध किया जाता है और अमेज़ॅन कर्मचारियों द्वारा आविष्कार किया गया है और उन्हें केवल अलमारियों पर अपने स्थान से चुना जाना है जब एक ग्राहक एक आदेश देता है, एक बॉक्स में पैक किया जाता है और ग्राहक के सामने के दरवाजे पर वितरित किया जाता है।

पूरी प्रक्रिया अमेज़न द्वारा की जाती है। आपको बस इतना करना है कि उत्पाद को उनके पास भेजें, एक सूची बनाएं, जिस उत्पाद को आप स्टॉक में बेच रहे हैं, उसे रखें और मार्केटिंग और चीजों के प्रचार पक्ष का ध्यान रखें।

इस बिंदु पर, आपको लगता है कि आपको बस इतना करना होगा: "बस उत्पाद को अमेज़ॅन को भेजें और इसे वहां से ले लिया है।" यह सुनने मे काफी अच्छा लगता है सच होने के लिए। अगर यह इतना आसान होता, तो हर कोई ऐसा करता। और आप सही हैं! यहां पकड़ है: तीसरे पक्ष के पुनर्विक्रेता के रूप में आपके लिए अमेज़ॅन एफबीए सेवा का लाभ उठाने के लिए, आपको सबसे पहले बेचने वाले उत्पाद को खोजने या बनाने की आवश्यकता है। यह अमेज़न एफबीए का सबसे मुश्किल हिस्सा है। आपकी उद्यमशीलता की भावना और लचीलापन यहां से चमकना चाहिए और आपको अपनी प्रतिस्पर्धा से अलग करना चाहिए।

Competition

जब आपको एक संभावित उत्पाद मिल जाता है, तो यह आपके प्रतियोगियों की कीमतों को देख के आंकलन करे जो एक समान उत्पाद बेचते हैं। अन्य निर्माताओं की लागतों के बारे में पता करें और एक सटीक छाप प्राप्त करें कि जब आप उत्पाद पेश करते हैं तो उच्च गुणबत्ता सहित सठिक मूल्य होना चाहिए । तभी आप बाजार में सही तरीके से खरे उतर पायेंगे। 

अपनी साइट बनाने के बजाय अमेज़न विक्रेता क्यों बनें?(Why be an Amazon seller, instead of creating your own site?)

आइए आपको पहले अमेज़ॅन पर क्यों बेचना चाहिए, इसके बारे में बात करते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि बहुत से लोग सोचते हैं कि वे केवल एक ई-कॉमर्स साइट बना सकते हैं और उनका प्रोडक्ट अमेज़ॅन के माध्यम से बेचने के बजाय अपने साइट में  बेचना शुरू कर देते  हैं। यह एक बहुत बड़ी भूल है।

वास्तव में, अमेज़ॅन उत्पादों के लिए सर्च  इंजन का मानदंड बन गया है, जो Google से बहुत आगे है। आज लोग अपने उत्पादों को पहले अमेज़न पर ढूंढ रहे हैं। यह आजकल एक प्रोसेस बन गया है। इसके अलावा, जब भी कुछ खरीदारी से पहले Google में  उत्पाद खोजने के लिए उपयोग करते हैं, तो अमेज़ॅन पहले परिणामों में दिखाई देता है। इसलिए, अमेज़ॅन ऑनलाइन खरीदारों से मैक्सिमम वेब ट्रैफ़िक को अवशोषित करता है।

यही कारण है कि अगर आप इ-कॉमर्स फील्ड में नए है तो अमेज़न पर सबसे पहले बेचने की सलाह देते  हे।

अच्छी खबर यह है कि अमेज़ॅन हमें अपने ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर बेचने के लिए अधिकृत करता है, और उनके पास मौजूद भारी वेब ट्रैफ़िक से लाभ होता है। वे कड़ी मेहनत करते हैं, वे संभावित ग्राहकों को आपके अमेज़ॅन स्टोर में लाते हैं, जहा आप अपने उत्पादों को बेचने जा रहे हैं। 

अमेजन कमीशन पर काम करता है। लेकिन इन लागतों (विशेषकर जब आप अभी शुरू कर रहे हैं) विपणन में निवेश करने के लिए आवश्यक धन की तुलना में बहुत ही कम है, और साथ ही अपने उत्पादों को के लिए अच्छी खासी ग्राहक भी मिलेंगे।

अमेज़न पर अपने उत्पादों को बेचने के पांच फ़ायदे (Five benefits to selling  your products on Amazon)

  1. आपको कोई वेबसाइट बनाने की आवश्यकता नहीं है(No website needed): एक वेबसाइट बनाना समय लगता है, खासकर जब यह एक ई-कॉमर्स साइट है। न केवल आपको अपनी साइट को "तकनीकी रूप से" बनाना होगा, बल्कि आपको अपने स्टोर के आसपास विश्वास भी बनाना होगा, जिसमें कभी-कभी महीनों या वर्षों तक का समय भी लगता है। अमेज़ॅन के साथ, आप आसानी से उपयोग होने वाले प्लेटफ़ॉर्म का लाभ उठा सकते हैं और साइट पर कुछ ही क्लिक के साथ उत्पादों को बेचना शुरू कर सकते हैं।
  2. आपको स्वयं ट्रैफ़िक उत्पन्न करने की आवश्यकता नहीं है(Amazon's huge organic trafic): आपको लाभदायक बनने के लिए ई-कॉमर्स साइट पर बहुत अधिक ट्रैफ़िक उत्पन्न करना होगा। ट्रैफिक जनरेशन रातोंरात नहीं होता है। फिर, इसमें अक्सर महीनों लगते हैं। अमेज़ॅन पर बेचना आपको एसईओ करने के बिना महत्वपूर्ण यातायात से लाभ उठाने की अनुमति देता है! अमेज़न पर प्रति माह लगभग 100 मिलियन अद्वितीय आगंतुक हैं।
  3. आप लॉजिस्टिक्स को अमेज़ॅन को सौंप सकते हैं(Amazon's easy logistic support): अमेज़ॅन "फुलफिल्ड बाईं अमेज़ॅन" (Fulfilled by amazon) कार्यक्रम प्रदान करता है, जिसका यूज़ करके आप अमेरिकी जबरदस्त लॉजिस्टिक्स बुनियादी ढांचे का लाभ उठा सकते है। अमेज़ॅन प्रत्येक ऑर्डर के बाद आपके उत्पादों (दुनिया भर में) के भंडारण और वितरण का ख्याल रखता है।
  4. प्रबंधन करने के लिए आसान सेलर अकाउंट (Amazon's easy manageable sellers account): अमेज़ॅन आपके लिए पेमेंट्स  और रिफंड संभालता है। आपके द्वारा दर्ज किए गए बैंक खाते में हर 14 दिनों में आपको सीधे भुगतान किया जाता है। अमेज़ॅन अकाउंट संभालना  बहुत ही आसान होता है।
  5. अमेज़ॅन का कस्टमर सपोर्ट (Amazon customer support) : अमेज़ॅन ग्राहक समर्थन अपनी जवाबदेही और गुणवत्ता के लिए प्रसिद्ध है। चाहे आप ग्राहक हों या र्विक्रेता। आप किसी भी अनुरोध या प्रश्न के लिए अमेज़ॅन से संपर्क कर सकते हैं और आप निश्चित रूप से तेजी से जवाब पायेंगे। अगर आप Amazon पर बेचते हैं, तो Amazon आप का ग्राहक सेवा का भी ध्यान रखता है।

अमेज़न द्वारा संचालित विज्ञापन (Ads sponsored by Amazon)

एडवरटाइजिंग आप दो तरीके से करते हे, एक तरीके में आप अपने इर्दगिर्द दोस्तों, रिलेटिव्स या फिर अपने लोकैलिटी में खुद प्रचार करेंगे या फिर अमेज़न की तरफ से स्पॉन्सर्ड एडवरटाइजिंग का उपयोग कर सकते हे जिसके लिए आपको एक छोटा सा शुल्क अदा करना पड़ेगा। 

अमेज़न से एडवरटाइजिंग करने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा की आपके ग्राहकों की संख्या बढ़ेगी। अपनी बिज़नेस की शुरुवाती दौर में आप जरूर इसका सहारा ले जबतक आपकी प्रोडक्ट की एक अच्छी खासी रेटिंग नहीं हो जाती। आप अपने उत्पादों को खरीदने के लिए अपने दोस्तों और परिवार की प्रतीक्षा नहीं करना पड़ेगा। और साथ ही आपका प्रोडक्ट सर्च रिजल्ट्स मैं दिखना शुरू हो जायेगा।

अमेज़ॅन द्वारा प्रायोजित विज्ञापन, जिसे पीपीसी (पे प्रति क्लिक) के रूप में भी जाना जाता है, आपके एफबीए व्यवसाय के लिए एक आवश्यक विपणन उपकरण है।

यदि आप अमेज़ॅन पर रीसेल करते हैं, तो आपके उत्पाद को खोज परिणामों के पृष्ठ 20 पर कहीं दफनाया जाएगा, जिससे संभावित ग्राहकों के लिए आपको ढूंढना मुश्किल हो जाएगा। हालाँकि, प्रायोजित विज्ञापन आपको स्वचालित पीपीसी अभियान शुरू करने के बाद खोज परिणामों में सबसे ऊपर आने की क्षमता देते हैं। अमेज़ॅन आपको एक रिपोर्ट डाउनलोड करने का विकल्प प्रदान करता है जो आपको सभी कीवर्ड और उनकी प्रासंगिकता दिखाता है जो ग्राहकों को आपकी उत्पाद सूची में ले जा सकता है।

यह रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद, आप सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले कीवर्ड का उपयोग कर सकते हैं और ACOS (बिक्री के लिए विज्ञापन लागत) को अनुकूलित करने के लिए अपने मैनुअल पीपीसी अभियान के निर्माण के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। अपनी विज्ञापन लागतों को कम करने से बाद में आपके लाभ मार्जिन में काफी सुधार होगा।

फ़ीडबैक (Gather feedback)

यह आपके द्वारा बेचे जाने वाले वास्तविक उत्पाद के लिए प्रतिक्रिया एकत्र करने के बारे में नहीं है। समीक्षा आवश्यक है, लेकिन जो भी अधिक महत्वपूर्ण है वह आपके अमेज़न स्टोर की रेटिंग है। जब लोग अमेज़ॅन पर खरीदारी करते हैं, तो आमतौर पर उनके लिए एक रिटेलर ढूंढना महत्वपूर्ण होता है जो आत्मविश्वास को प्रेरित करता है। और कुछ भी अतीत से संतुष्ट ग्राहकों की प्रतिक्रिया से बेहतर विश्वास का निर्माण नहीं करता है। यहां फीडबैक का एक बड़ा आधार बनाना वास्तव में आसान नहीं है।

अमेज़न में ऑर्डर के सक्सेसफुल डिलीवरी के बाद  ग्राहक से स्वचालित रूप से स्टोर को रेट करने के लिए कहता है।  यह चीज आपके उत्पाद की गुणबत्ता पर निर्भर करता है की कस्टमर क्या रेटिंग प्रदान करेगा और यह आपके बिज़नेस को बढ़ावा देने के लिए सबसे अधिक आवश्यक है। स्टोर को रेट करने के लिए ग्राहकों को प्राप्त करने का एक और स्मार्ट तरीका है कि ऑर्डर करते समय ग्रीटिंग और धन्यवाद-कार्ड जरूर शामिल करें।

उत्पाद की गुणवत्ता बनाए रखें और प्रक्रिया के अनुपालन का सख्ती से पालन करें

आपने आखिरकार कर दिखाया। हमारे पास एक उत्पाद खोजने से लेकर उसे लॉन्च करने तक सब कुछ है। अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए, बाजार में और अधिक से अधिक उत्पाद लाने के लिए बस यही स्टेपस को फॉलो करे।  यह न केवल आपके लाभ बल्कि आपके व्यवसाय को भी बढ़ाता है। यदि कोई उत्पाद बहुत अच्छा नहीं चलता है, तो आपको इसका समाधान करना होगा और अपने व्यवसाय को लाभदायक रखना होगा।

जाहिर है, अमेज़ॅन पर बेचने के लिए बहुत से लोग सोचते होंगे ,पर सभी कोई इससे जुड़ नहीं पाता। क्युकि सोचना जितना आसान नहीं होता कुछ भी। नॉलेज के साथ थोड़ा सा मेहनत जरूरी है। एक सक्सेसफुल सेलर बनने के लिए आपको अपनी प्रोडक्ट की क्वालिटी के साथ साथ अमेज़न के टर्म्स एंड कंडीशंस को भी बराबर फॉलो करना होगा। 

Selling on Amazon: Conclusion 

अमेज़न विक्रेता होने के बारे में सुंदर बात स्केलेबिलिटी है। प्रत्येक रिटेलर के पास छोटे से शुरू करने और अपेक्षाकृत कम समय में अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने का मौका है। इसे शुरू करने के लिए बहुत धैर्य, रचनात्मकता, परिश्रम और थोड़ी पूंजी चाहिए। हमारी यह राय हे की अपना लघु उद्योग को सम्प्रसार और अपने उत्पादों को विश्वव्यापी करने के लिए आप यह इ-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का निडर हो के सहारा ले सकते हे। 



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